बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे प्रो. एनके सिंह

नई दिल्ली। ‘प्रो एनके सिंह’ एक ऐसा नाम जिसने अपनी बहुमुखी प्रतिभा से समाज से लोगों के दिलों में गहरी छाप छोड़ी। एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन रह चुके श्री सिंह के प्रशासनिक कौशल से लेकर स्तंभकार के रूप में उनकी लेखन क्षमता का लाभ समाज को मिला। हालही में प्रो. एनके सिंह इस नश्वर संसार को छोड़ कर प्रभु चरणों में लीन हो गए। वह पिछले कुछ समय से अस्वस्थ चल रहे थे और नौ फरवरी से पंजाब के मोहाली में एक प्राइवेट हॉस्पिटल में उपचाराधीन थे। वह 84 वर्ष के थे। देश के प्रसिद्ध एविएशन एक्सपर्ट और उनके सहयोगी रहे श्री जीएस बावा कहते हैं कि प्रो. एनके सिंह का जीवन उपलब्धियों से भरा रहा। प्रशासनिक अधिकारी के साथ ही लेखक, साहित्यकार और संवेदनशील समाजसेवी के रूप में वह हमेशा हमें प्रेरित करते रहेंगे।

शिक्षा और प्रबंधन उनका प्रिय विषय था

उपमंडल गगरेट के गांव अंबोटा में जन्मे प्रो. एनके सिंह का शिक्षा से बहुत लगाव था। प्रो. एनके सिंह कुछ समय के लिए प्रदेश कांग्रेस बुद्धिजीवी सैल के प्रदेशाध्यक्ष भी रहे, जबकि वह प्रेस क्लब ऊना के संरक्षक भी थे। उनकी पत्नी राज ठाकुर की समाजसेविका हैं, उनके दो बेटे हैं। बेटा अमित सिंह पेशेवर पायलट हैं और बहरीन में रह रहे हैं, जिनकी दो बेटियां हैं। दूसरा बेटा कर्नल अपूर्व सिंह मौजूदा समय में कनाडा में रहते हैं। प्रो. एनके सिंह सेल में निदेशक के पद पर भी तैनात रहे, जबकि उन्होंने शिपिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया में भी बतौर चेयरमैन कार्य किया। एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन के पद से उन्होंने सेवानिवृत्ति हासिल की थी। वह राजश्री स्कूल ऑफ मैनेजमेंट वाराणसी के चेयरमैन के पद पर भी रहे।

प्रो. एनके सिंह ने मैनेजमेंट पर बारह पुस्तकें व तीन कविता संग्रह लिखे। इसके अलावा  एक आर्गेनाइजेशनल उपन्यास के साथ कई शोध पत्र भी प्रकाशित किए। वहीं प्रो. एनके सिंह का प्रदेश के अग्रणी मीडिया समूह ‘दिव्य हिमाचल’ के साथ लंबा जुड़ाव रहा। वह ‘दिव्य हिमाचल’ मीडिया समूह के अंग्रेजी साप्ताहिक ‘हिमाचल दिस वीक’ के संपादकीय सलाहकार रहे। प्रो. एनके सिंह के निधन पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह, पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल, कृषि मंत्री वीरेंद कंवर, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर, वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, विधायक राजेश ठाकुर, विधायक बलवीर चौधरी, एविएशन एक्सपर्ट श्री जीएस बावा, हिमुडा के वाइस चेयरमैन प्रवीण शर्मा, प्रो. रामकुमार, पूर्व उद्योग मंत्री कुलदीप कुमार, पूर्व विधायक राकेश कालिया, हिमोत्कर्ष परिषद के प्रदेशाध्यक्ष जतिंद्र कंवर, प्रेस क्लबों सहित कई सामाजिक संगठनों ने गहरा दुख प्रकट करते हुए शोक संतप्त परिवार के प्रति हार्दिक संवेदनाएं प्रकट की हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here